डायना: ब्रिटेन की राजकुमारी

DaalaanBeauties

~ स्वयं उस खून से थी जिसने चर्चिल जैसे महान राजनेता सह विचारक पैदा किए और ब्याही गई विश्व के सबसे बड़े सामंती परिवार में ।
: बेहद पसंद । हाई स्कूल और कॉलेज के जमाने में शायद ही कभी इनका खबर रुचि से नही पढ़ा होऊंगा । अखबार या मैगजीन में ये छप जाएं तो कुछ देर निहारना ही अपने आप में परम आनंद होता था । स्मार्ट और नए युग की सरल विद्रोही ।
~ आज भी वो पल याद है जब इनके देहांत की खबर मिली । सारा विश्व अवाक रह गया था । पति के साथ उम्र , अनुभव , पीढ़ी , समझ , रहन सहन से भिन्न ने समस्त दुनिया को अपने रंग ढंग से आकर्षित किया था । गलत या सही लेकिन डोडी इनके कद का नहीं था । राजमहल से निकलने के बाद , बेचैनी तो बढ़ ही गई थी । समुंदर किनारे डोडी के साथ जब पापराजी इनकी तस्वीर मिडिया में लाए तो वह एक उन्मुक्त जीवन नही बल्कि एक बेचैनी थी । सामंती बड़े शांत होते हैं । एक झटके में सब खत्म हो गया ।
~ इनके पाकिस्तानी मित्र डॉ खान कहते हैं की इनके टॉट बैग में हमेशा कंट्रासेप्टिव पिल होता था इसलिए इनके मृत्यु के वक्त इनका गर्भवती होना मुश्किल है ।
: खुद का बचपन भी माता पिता के मनमुटाव के कारण काफी मानसिक त्रासदी वाला रहा था । चाइल्ड साइकोलॉजी सम्पूर्ण जिंदगी चलती है । शायद वहीं से एक शालीन विद्रोह इनके मन में पनपा और विश्व के सबसे बड़े सामंती परिवार की रानी तो नही बन पाई लेकिन समस्त विश्व में एक पीढ़ी के दिलों की रानी अवश्य बनी ।
~ क्या जिंदगी है 😐 और फिर क्यों किसी को तौलना ? महज 36/37 साल में इस धरती से विदाई , तब जब आप समस्त विश्व के निगाहों को झेल रही हों । कोई पिता इससे बेहतर घराना क्या खोज सकता है ? और उस राजमहल में भी करवट बदल कर जिंदगी 😐 जैसे , सब कुछ तकदीर ही है । घटनाएं घटती है , इंसान परिस्थिति से घिरा अपने समझ और अनुभव के सहारे निर्णय लेता है और फिर एक पल में सब कुछ स्वाहा …
: लेकिन फिर भी व्यक्तित्व की खुशबू कई पीढ़ी महकती रहती है 😊 आप आज भी महक रही हैं , अपने अनंत चार्म के साथ ❤️
: रंजन , दालान

Leave a comment